RBSE 8th Board Time Table 2024 (Out): Check Rajasthan Board Class 8 Exam Dates

RBSE 8th Board Time Table 2024: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) द्वारा, DIET बीकानेर ने, 8वीं कक्षा 2024 के लिए समय सारणी (टाइम टेबल) को जारी कर दिया है। इस वर्ष, जो छात्र 8वीं बोर्ड 2024 की परीक्षाओं के लिए आवेदन किया था, वे इसकी समय सारणी के जारी होने का बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। अब आवेदक छात्र बोर्ड द्वारा जारी समय सारणी को इसकी आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर आसानी से देख और डाउनलोड कर सकेंगे।

आज हम इस लेख के माध्यम से बोर्ड द्वारा जारी RBSE 8th Board Time Table 2024 से जुड़ी सभी जानकारी, जैसे RBSE 8th Board Time Table 2024 Download Process, RBSE 8th Board Time Table 2024 PDF Link, आदि प्रदान करने जा रहे हैं, जिससे आप बोर्ड द्वारा जारी समय सारणी को आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे, इसके लिए आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

Rajasthan 8th Class Board Time Table 2024

राजस्थान बोर्ड द्वारा 8th class board time table 2024 के जारी हो जाने के बाद अब आवेदक छात्र आसानी से समय सारणी डाउनलोड कर अपनी परीक्षा की तैयारी को और बेहतर तरीके से कर सकेंगे। इस परीक्षा में हर वर्ष हजारों छात्र इस परीक्षा का हिस्सा बनते हैं। इस वर्ष होने वाली 8वीं बोर्ड परीक्षा की परीक्षाएँ 28 मार्च से 04 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएँगी। यह परीक्षा पूरे ढाई घंटे की होगी, जिसका समय दोपहर तक रखा गया है। आवेदक छात्रों को बोर्ड परीक्षा की समय सारणी में परीक्षा विषयों की निर्धारित तिथि के साथ-साथ टाइम टेबल में परीक्षा से सम्बंधित आवश्यक निर्देश भी प्रदान किया जाता हैं, जिसका छात्रों को बोर्ड परीक्षा के समय पालन करना आवश्यक होता है, इसके लिए वह यहाँ नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Rajasthan 8th class board time table 2024 को डाउनलोड कर सकते हैं।

Rajasthan 8th class board time table 2024

Rajasthan 8th class board time table 2024 Details

बोर्ड का नामराजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
आर्टिकलRajasthan 8th class board time table 2024
परीक्षा प्रकार8वीं कक्षा बोर्ड परीक्षा
परीक्षा की आरम्भ तिथि28 मार्च 2024
परीक्षा समाप्ति तिथि04 अप्रैल 2024
आधिकारिक वेबसाइटwww.rajeduboard.rajasthan.gov.in

Download Rajasthan 8th class board time table 2024

Rajasthan 8th Board Exam Date 2024

नीचे हमने बताया कि Rajasthan 8th Board Exam Date 2024 जारी हो गया है, जिसे छात्र अब देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं, लेकिन यदि किसी छात्र को टाइम टेबल देखने में कोई कठिनाई होती है, तो उन्हें नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करके आसानी से टाइम टेबल देखने में सहायता मिलेगी।

  1. सबसे पहले, छात्रों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  2. वहां, होम पेज पर दाईं ओर न्यूज़ अपडेट का सेक्शन होगा।
  3. इस सेक्शन में, 8th Board Exam Date 2024 वाला लिंक दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
  4. लिंक पर क्लिक करने के बाद, छात्रों के सामने Rajasthan 8th Board Exam Date 2024 का पीडीएफ खुलेगा, जिसे वे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
परीक्षा तिथिविषय
28 मार्च 2024अंग्रेजी (2)
29 मार्च 2024गुड फ्राइडे अवकाश
30 मार्च 2024गणित (9)
31 मार्च 2024अवकाश
01 अप्रैल 2024विज्ञान (7)
02 अप्रैल 2024सामाजिक विज्ञान (8)
03 अप्रैल 2024हिन्दी (1)
04 अप्रैल 2024संस्कृत /उर्दू /पंजाबी आदि

Rajasthan 8th class board Admit Card 2024

8वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षाओं के लिए आवेदक छात्र, Rajasthan 8th class board time table 2024 डाउनलोड करने के बाद, परीक्षा के कुछ हफ्ते पहले जारी होने वाले Rajasthan 8th class board admit card 2024 को भी अवश्य डाउनलोड करें, क्योंकि परीक्षा केंद्र में पहुंचने से पहले यह आवश्यक है कि छात्र अपना प्रवेश पत्र साथ में लेकर जाएं, बिना प्रवेश पत्र के छात्र को परीक्षा केंद्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी, इसलिए यह आवश्यक है कि छात्र प्रवेश पत्र में दी गई सभी जानकारी को अच्छे से पढ़ लें, जैसे: –

राजस्थान बोर्ड 8वीं कक्षा के प्रवेश पत्र को बोर्ड द्वारा मार्च के तीसरे हफ्ते तक जारी किया जाएगा, जिसका प्रिंटआउट छात्रों को परीक्षा के समय साथ ले जाना आवश्यक है। छात्रों को परीक्षा का समय, स्थान, और परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी प्रवेश पत्र में मिल जाएगी। प्रवेश पत्र को छात्र आसानी से ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे। छात्र परीक्षा के समय केवल आवश्यक वस्तुओं के अलावा कुछ नहीं लेकर जाएँ। यह आवश्यक है कि छात्र परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र में दिए गए समय पर पहुंचें।

Rajasthan 8th Class Board Exam 2024 की तैयारी हेतु टिप्स

Rajasthan 8th Class Board Exam 2024 की जारी तिथियों के अनुसार छात्र अपनी बोर्ड परीक्षा के लिए अच्छे से मेहनत कर सकते हैं और दिए गए टिप्स को पढ़कर इन्हें परीक्षा की तैयारी हेतु फॉलो कर सकते हैं।

सबसे पहले आवेदक छात्र एक निर्धारित टाइम टेबल तैयार कर लें, जिसे फॉलो करके वह सभी विषयों को तैयारी हेतु पर्याप्त समय दे सकेंगे।

बेहतर तैयारी के लिए आवेदक छात्र अपने सिलेबस की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें, जिससे वह उस सेक्शन और चैप्टर्स पर ध्यान देकर उसकी तैयारी बेहतर तरीके से करें जो परीक्षा में अधिकांश प्रश्नों को कवर करता है।

आवेदक छात्र को जिस भी विषय में कमजोरी है, वह उस विषय को थोड़ा ज्यादा समय देकर उसके एक सैंपल पेप या प्रश्न पत्र को रोजाना हल करने की कोशिश करनी चाहिए।

परीक्षा को बेहतर और समय से पूर्ण करने के लिए छात्र को प्रतिदिन प्रश्न पत्र निर्धारित समय से पूर्व हल करने की कोशिश करनी चाहिए, जिससे परीक्षा के दौरान उनका पेपर अधूरा न रहे और वह पेपर निर्धारित समय में पूरा कर सकें।

छात्र को परीक्षा से पहले बनाए गए सभी नोट्स का भी रिवीजन करना चाहिए, जिससे वह पुराने टॉपिक्स को नहीं भूलेंगे।

RBSE 8th Class Board Exam 2024 QnA

प्रश्न: राजस्थान बोर्ड 8वीं टाइम टेबल 2024 के पीडीऍफ़ को डाउनलोड करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर: राजस्थान बोर्ड 8वीं टाइम टेबल 2024 को डाउनलोड करने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्न: राजस्थान बोर्ड 8वीं टाइम टेबल 2024 की परीक्षा कब से आयोजित की जाएगी?

उत्तर: राजस्थान बोर्ड 8वीं कक्षा टाइम टेबल 2024 को जारी किया गया है, और इसकी परीक्षा 28 मार्च से आयोजित की जाएगी।

प्रश्न: राजस्थान बोर्ड टाइम टेबल को किसके द्वारा जारी किया जाता है?

उत्तर: राजस्थान बोर्ड 8वीं टाइम टेबल को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी किया जाता है।

प्रश्न: राजस्थान आठवीं बोर्ड परीक्षाओं के एडमिट कार्ड कब तक जारी किए जा सकते हैं?

उत्तर: राजस्थान आठवीं बोर्ड परीक्षाओं के एडमिट कार्ड टाइम टेबल के जारी होते ही परीक्षाओं से कुछ हफ्ते पहले मार्च महीने के तीसरे हफ्ते तक जारी किए जा सकते हैं।

प्रश्न: राजस्थान बोर्ड 8वीं कक्षा टाइम टेबल में क्या-क्या जानकारी प्रदान की जाती हैं?

उत्तर: राजस्थान बोर्ड 8वीं कक्षा टाइम टेबल में बोर्ड का नाम, परीक्षा का नाम, परीक्षा कोड के साथ विषयों की सूची, परीक्षा का समय और तिथि, और परीक्षा से संबंधित सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाती है।

प्रश्न: क्या एडमिट कार्ड किसी ऑफलाइन माध्यम से जारी किये जाएँगे?

उत्तर: नहीं, आठवीं बोर्ड परीक्षाओं के एडमिट कार्ड को आपको खुद ही ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड करना होगा या फिर आप इसे किसी कैफे में जाकर इसे निकलवा सकते हैं और यह किसी को भी ऑफलाइन माध्यम से जारी नहीं किया जाता।

प्रश्न: आवेदक छात्र को 8वीं कक्षा बोर्ड परीक्षा में परीक्षा केंद्र कितने बजे पहुँचना आवश्यक होगा?

उत्तर: 8वीं कक्षा बोर्ड परीक्षा का समय 2 बजे से 4:30 बजे तक रखा गया है, आवेदक छात्रों को परीक्षा समय से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुँचना आवश्यक होगा, यदि छात्र निर्धारित समय पर नहीं पहुँचते हैं, तो उन्हें परीक्षा केंद्र के अंदर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Leave a Comment