Rajasthan Patwari Vacancy: राजस्थान पटवारी के लिए 1963 पदों पर भर्ती जल्द

राजस्थान पटवारी भर्ती 2024 के लिए 1963 पदों की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। राजस्थान के वे बेरोजगार अभ्यर्थी जो पटवारी भर्ती की तैयारी कर रहे हैं। और रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं तो उन्हें बता दें कि Rajasthan Patwari Vacancy 2024 के लिए प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। इस स्वीकृति के साथ, जल्द ही इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है, जिससे विभिन्न जिलों में पटवारियों की कमी को दूर किया जा सकेगा।

आवेदन शुरू होने के बाद वह इस भर्ती के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए 1963 पद रखे गए हैं। सभी अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे इस भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले कम से कम एक बार आधिकारिक अधिसूचना अवश्य पढ़ें।

आज हम आपको इस लेख में राजस्थान पटवारी भर्ती 2024 के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे। जिसमें हम देखेंगे कि उम्मीदवारों का चयन कैसे किया जाएगा, वेतन, आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता आदि। मैं आपको सूचित करना चाहूंगा कि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सीधा लिंक आवेदन शुरू होते ही हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करने का लिंक भी नीचे दिया जाएगा।

Rajasthan Patwari Vacancy 2024

बजट घोषणा संख्या 25, वर्ष 2024-25 के तहत, राजस्व विभाग के पटवारियों के लिए 1963 पदों की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। मंडल द्वारा इन पदों को जिलेवार वर्तमान में रिक्त पदों के अनुसार आनुपातिक रूप से विभाजित किया गया है। इस स्वीकृति के साथ, जल्द ही इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है, जिससे विभिन्न जिलों में पटवारियों की कमी को दूर किया जा सकेगा।

Rajasthan Patwari Vacancy Details

बजट घोषणा संख्या 25, वर्ष 2024-25 के क्रम में राजस्व विभाग के पटवारियों के लिये 1963 पदों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। मण्डल द्वारा उक्त पदों को आनुपातिक रूप से जिलेवार वर्तमान मे रिक्त पदों के अनुसार बांटा गया है।

Rajasthan Patwari New Vacancy Details-

Rajasthan Patwari New Vacancy 2024 Notification
Rajasthan Patwari New Vacancy 2024 Notification 2

CET के माध्यम से होगी राजस्थान पटवारी भर्ती

यहां स्पष्ट कर दूं कि; राजस्थान पटवारी रिक्तियों की भर्ती CET के माध्यम से होगी। राजस्व मंडल अजमेर ने 1963 पदों के लिए भर्ती की मंजूरी के लिए मंडल को पत्र भेजा है। 21 दिसंबर से 24 दिसंबर तक राजस्थान में CET स्नातक स्तर की परीक्षा होगी। और इसी CET स्तर के आधार पर अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी। इसके बारे में अधिक जानने के लिए कृपया एक बार फिर आधिकारिक अधिसूचना देखें”

Rajasthan Patwari Vacancy 2024 Age Limit

राजस्थान पटवारी भर्ती 2024 के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, इनके संबंध में सरकार ने आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए छूट दी गई है।

राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

इसके अलावा, इस भर्ती के लिए आवेदन करते समय आवेदकों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय स्तर तक की डिग्री होनी चाहिए। इसी तरह, यह आवश्यक है कि आवेदन करने वाले लोगों के पास अध्ययन के किसी भी क्षेत्र में RSCIT प्रमाणपत्र या समकक्ष डिप्लोमा होना चाहिए। शैक्षिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी चाहने वाले किसी भी व्यक्ति को आधिकारिक अधिसूचना देखनी चाहिए।

How to Apply Rajasthan Patwari Vacancy 2024?

इसी तरह, यदि आप राजस्थान पटवारी भर्ती 2024 के लिए अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन भरना चाहते हैं, तो मैं आपको सूचित कर दूं कि आप नीचे दिए गए चरण दर चरण अपना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कर सकते हैं: इसके अलावा यहां आवेदन करने का सीधा लिंक दिया गया है। आइए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया देखें—

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां आपको “Rajasthan Patwari Vacancy 2024” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने राजस्थान पटवारी भर्ती 2024 का लिंक आएगा।
  • आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • इस फॉर्म में मांगी गई जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • फिर उम्मीदवारों को सभी दस्तावेजों को स्कैन करना होगा और उन्हें अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर के साथ अपलोड करना होगा।
  • प्रत्येक उम्मीदवार को अपनी केटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • अब आप अंततः अपना फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।